पाकिस्तान के कराची-लाहौर से भी प्रदूषित है दिल्ली, अब पूरे NCR में लागू किया गया GRAP-IV

दिल्ली आज पूरी तरह से जहरीली धुंध की मोटी चादर में लिपटी हुई है। यहां हवा की क्वालिटी लगातार ‘गंभीर श्रेणी’ में बनी हुई है। इसी बीच स्विस ग्रुप IQAir की ओर से प्रदूषण को लेकर आंकड़ा जारी किया गया है। इसमें बताया गया है कि दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में 3 भारतीय शहर हैं। इतना ही नहीं, देश की राजधानी दिल्ली आंकड़ों में सबसे ऊपर है। दिल्ली के अलावा कोलकाता और मुंबई भी लिस्ट में शामिल हैं। उधर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने पूरे एनसीआर में जीआरएपी-4 लागू कर दिया है।

आज सुबह दिल्ली का ये था AQI

न्यूज साइट एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार, आज सुबह 7.30 बजे दिल्ली का एक्यूआई 483 था। इसके बाद लाहौर 371 एक्यूआई पर रहा। कोलकाता और मुंबई भी 206 और 162 एक्यूआई के साथ वायु प्रदूषण से सबसे ज्यादा प्रभावित टॉप 5 शहरों में से थे। डॉक्टरों के अनुसार किसी भी स्वस्थ व्यक्ति के लिए AQI 50 से कम होना चाहिए। साथ ही अधिकारियों का कहना है कि कम तापमान, हवा की कमी और पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के कारण हवा में प्रदूषण काफी बढ़ गया है।

image 35 1

एनसीआर में GRAP-4 लागू

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने एयर क्वालिटी में और गिरावट को रोकने के लिए चरण I, II और III के साथ तत्काल प्रभाव से पूरे एनसीआर में जीआरएपी का लेबल IV को लागू करने का फैसला लिया है। बताया गया है कि जीआरएपी के लेबल-IV में 8 सूत्रीय कार्य योजना आज से पूरे NCR में लागू हो गई है। इसके तहत दिल्ली में ट्रकों की एंट्री पूरी तरह से बंद कर दी गई है।

स्वस्थ लोगों को भी बीमार कर सकता है इतना प्रदूषण

रिपोर्ट में कहा गया है कि नई दिल्ली के करीब 2 करोड़ लोगों में से ज्यादातर ने आंखों में जलन और गले में खराश की शिकायत की है। बताया गया है कि कुछ निगरानी स्टेशनों में AQI 550 से पार भी हो चुका है। 0-50 का एक्यूआई अच्छा माना जाता है, जबकि 400-500 AQI स्वस्थ लोगों को भी प्रभावित करता है। इतना ही नहीं बीमार लोगों के लिए ये एक बेहद खतरनाक समय होता है।

 

वर्ल्ड कप के मैचों में आतिशबाजी पर रोक

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पहले से ही अलर्ट जारी करते हुए कई योजनाओं को सक्रिय कर दिया गया है। इन योजनाओं में निर्माण कार्यों को रोकना, पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देना और लोगों को संभव हो तो घरों से ही काम करने की सलाह दी जाती है। बताया गया है कि भारत क्रिकेट वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा है। वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर को बढ़ने से रोकने के लिए आयोजकों ने मुंबई और दिल्ली में मैचों के दौरान आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगा दिया है।