पंजाब में 15,435 लोगों ने डाउनलोड किया ‘Mera Bill’ App, 948 ने किए बिल अपलोड

चंडीगढ़: पंजाब के वित्त, योजना, उत्पाद शुल्क और कराधान मंत्री एडवोकेट हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि कराधान के अधिकारियों और कर्मचारियों के रूप में योजना शुरू होने के कुछ ही घंटों के भीतर 15,452 लोगों ने ‘मेरा बिल’ ऐप डाउनलोड किया और 948 उपभोक्ताओं ने भी इस ऐप पर अपने बिल अपलोड किए। विभाग ने लोगों को इस मोबाइल एप्लिकेशन के बारे में जागरूक करने के लिए शुक्रवार को राज्यभर में 105 से अधिक स्थानों पर ‘बिल लियाओ, इनाम पाओ’ योजना के तहत एक विशेष जागरूकता अभियान चलाया।

वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने आज यहां यह खुलासा करते हुए कहा कि लोगों को हर खरीद पर बिल लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा हाल ही में लॉन्च की गई ‘मेरा बिल’ ऐप्प को शानदार प्रतिक्रिया मिली है और बड़ी संख्या में लोग हर घंटे ऐप को डाउनलोड कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज के अभियान के दौरान सभी जिलों के उपायुक्त और एसडीएम ने भी इस ऐप को डाउनलोड किया, ताकि आम लोगों को राज्य के वित्तीय स्वास्थ्य को मजबूत करने के उद्देश्य से इस कदम में भाग लेने का संदेश दिया जा सके।

वित्त मंत्री ने ‘मेरा बिल’ ऐप को मिले जबरदस्त रिस्पॉन्स के लिए प्रदेश की जनता को धन्यवाद देते हुए कहा कि जो उपभोक्ता खरीद का बिल ‘मेरा बिल’ ऐप पर अपलोड करेंगे, उन्हें लकी ड्रा में शामिल किया जाएगा और यह लकी ड्रा निकाला जाएगा। हर माह की 7 तारीख को आयोजित किया जाता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 29 कर निर्धारण जिले हैं और जिले में अधिकतम 10 पुरस्कार दिए जाएंगे। इस प्रकार हर माह 290 पुरस्कार दिए जाएंगे। पुरस्कार वस्तु/सेवाओं के लिए चुकाए गए कर के पांच गुणा के बराबर होगा, लेकिन पुरस्कार का अधिकतम मूल्य 10000 रुपए के बराबर होगा।

010923PB03

उन्होंने कहा कि विजेताओं की सूची कराधान विभाग की वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी और विजेताओं को मोबाइल ऐप के माध्यम से सूचित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम उत्पादों (कच्चा तेल, पेट्रोल, डीजल, विमानन टरबाइन ईंधन और प्राकृतिक गैस) और शराब के बिल के साथ-साथ बिजनेस-टू-बिजनेस लेन-देन उक्त योजना में भाग लेने के लिए पात्र नहीं होंगे।

वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने लोगों को कर कानूनों का पालन करने और राज्य के विकास में महत्वपूर्ण भागीदार बनने का आह्वान करते हुए कहा कि कर अनुपालन का संदेश हर घर तक पहुंचाया जाना चाहिए, ताकि सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाएं मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार राज्य को ‘रंगला पंजाब’ बनाएगी और सामाजिक कल्याण को अपेक्षित बढ़ावा मिल सकेगा।