दिल्ली में बीयर के शौकीनों को तगड़ा झटका नहीं मिल रही ब्रांडेड ‘लालपरी बिक्री पर कैसा असर?

Delhi Liquor News : राजधानी में बीयर की ब्रिकी पर असर पड़ रहा है, क्योंकि शराब के शौकीनों को उनकी पसंद की बीयर नहीं मिल रही है। ऐसे में वो आसपास के जिलों में जाकर ब्रांडेड बीयर खरीदते हैं। अगर दिल्ली में बीयर के सेल पर नजर डालें तो इस साल अप्रैल तक सिर्फ 224 लाख लीटर ही बीयर बिकी है। वहीं, पिछले साल 2023 में इसी समय तक 228 लाख लीटर बीयर की ब्रिकी हुई थी, जबकि 2022 में यह आंकड़ा 369 लाख लीटर था। आइए जानते हैं कि नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने ब्रांडेड बीयर को लेकर क्या दावा किया?

जानें एसोसिएशन ने क्या कहा?

दिल्ली एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप गोयल का कहना है कि पिछले 2 महीने तक ब्रांडेड बीयर की शॉर्टेज थी, लेकिन अब काफी बड़े लेवल की बीयर आ गई है। कुछ प्रीमियर ब्रांड अभी नहीं हैं, लेकिन जल्द ही वो भी आ जाएंगे। हर साल राजधानी में बीयर की कीमत फिक्स होती है। इस बार लोकसभा चुनाव के चलते इस प्रक्रिया में काफी वक्त लग गया, जिससे यह समस्या हुई। रजिस्ट्रेशन और कीमत तय करने की प्रक्रिया में दिल्ली सरकार का एक्साइज डिपार्टमेंट मदद कर रहा है।

यह भी पढ़ें : 23 साल पुराने मामले में एक्टिविस्ट मेधा पाटकर को जेल, दिल्ली के LG वीके सक्सेना से जुड़ा है केस

दिल्ली में कम है बीयर की कीमत 

दिल्ली में बीयर की कीमत कम है। इसकी वजह से भी बीयर बार, रेस्टोरेंट की दुकानों में कई बार ब्रांडेड बीयर जल्दी बिक जाती है। शॉटेज बीयर की स्थिति सिर्फ सीमा के आसपास वाले इलाकों की नहीं है, बल्कि पॉश इलाके जैसे कनॉट प्लेस, गोल मार्केट, लक्ष्मी नगर में भी इन दिनों ब्रांडेड बीयर नहीं मिल रही है। एक कस्टमर का कहना है कि बार में प्रमुख प्रीमियम ब्रैंड की बीयर उपलब्ध नहीं है।

यह भी पढ़ें : बेटी को दुल्हन बनाने की थी तैयारी, पर अधूरा रह गया सपना; दिल्ली एयरपोर्ट के हादसा पीड़ित की दर्दनाक कहानी

नोएडा-गाजियाबाद में मिल जाती हैं ब्रांडेड बीयर 

अगर दिल्ली बार्डर से सटे गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद की बात करें तो यहां सारे ब्रांड की बीयर और शराब मिल जाती हैं। इसके पीछे की वजह यह है कि यहां शराब और बीयर की कीमत दिल्ली के मुकाबले ज्यादा है। ऐसे में कई लोग ब्रांडेड शराब और बीयर लेने के लिए नोएडा और गाजियाबाद आते हैं।