IPL 2025 धोखेबाज

arvind 2024 07 31T204311.777

IPL 2025: बीसीसीआई और फ्रेंचाइजी मालिकों के बीच होने वाली मीटिंग पर सभी की निगाह टिकी हुई है। इस मीटिंग में खिलाड़ियों की संख्या, राइट टू मैच (RTM) और इम्पैक्ट प्लेयर के नियम को लेकर चर्चा होगी। इसके अलावा एक और मुद्दा है, जिसे फ्रेंचाइजी मालिक उठाना चाहते हैं। आईपीएल की शुरुआत से कई विदेशी खिलाड़ी अपना नाम वापस ले लेते हैं, जिसका नुकसान टीम को उठाना पड़ता है।

फ्रेंचाइजी मालिकों ने उठाई ये मांग

Hockey Team

क्रिकबज ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि इस मुद्दे पर फ्रेंचाइजी मालिक बोर्ड से कड़े कदम उठाने या नियम बनाने की मांग कर सकते हैं। फ्रेंचाइजी मालिकों ने इस मुद्दे को इस वजह से उठाया है क्योंकि अचानक खिलाड़ियों का नाम वापस लेने की वजह से टीमों का संतुलन बिगड़ जाता है।

हाल में ही बीसीसीआई सीईओ के साथ एक मीटिंग में तो कुछ फ्रेंचाइजी मालिकों ने ऐसे खिलाड़ियों पर बैन लगाने की मांग की थी। ऐसे में अगर सभी फ्रेंचाइजी कड़े नियमों की मांग करती हैं और बोर्ड अपनी सहमति दे देता है तो कई खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगा सकता है। बीसीसीआई ने भी इसे मीटिंग के एजेंडे में शामिल करके अपने इरादे साफ कर दिए हैं।

 

 

कई खिलाड़ी ले चुके हैं आईपीएल से नाम वापस

पिछले कुछ वर्षों में जेसन रॉय, एलेक्स हेल्स और वानिंदु हसरंगा जैसे कई बड़े नामों ने आईपीएल से अपना नाम वापस लिया है। आईपीएल से बाहर होने को लेकर उन्होंने कोई खास कारण भी नहीं बताया था। इन खिलाड़ियों के नाम वापस लेने से टीम प्लानिंग भी इसका असर पड़ता है। इसके अलावा विदेशी खिलाड़ियों की विश्वसनीयता पर भी सवाल खड़े होते हैं।

ईसीबी ने भी वापस बुलाए थे खिलाड़ी

इससे पहले 2024 के आईपीएल सीजन में इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए प्लेऑफ से पहले आईपीएल में भाग लेने वाले अपने खिलाड़ियों को वापस बुला लिया था। इस दौरान आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने वाले इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने सुझाव दिया कि आईपीएल के दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं होना चाहिए।

ये भी पढ़ें: ‘मैं कप्तान नहीं बनना चाहता’ श्रीलंका से टी20 सीरीज जीतने के बाद सूर्यकुमार यादव ने दिया बयान

ये भी पढ़ें: IND Vs SL 3rd T20: सूर्यकुमार यादव का खुलासा, रिंकू सिंह को क्यों दिया 19वां ओवर

ये भी पढ़ें: श्रीलंका को भारत के मिस्ट्री गेंदबाजों ने चटाई धूल, करिअर के पहले ओवर में ही पलटी बाजी