अनुराग सिंह ठाकुर और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा में 15 खेलो इंडिया केन्द्रों का उद्घाटन किया

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री (एमवाईएएस) श्री अनुराग सिंह ठाकुर की वर्चुअल उपस्थिति में आज सुबह हरियाणा में कुल 15 खेलो इंडिया केन्द्रों (केआईसी) का शुभारंभ किया गया। इस कार्यक्रम में श्रीमती ललिता शर्मा, ईडी, साई आरसी सोनीपत तथा साई एवं राज्य के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

image001LA3F

image002ZPMK

भारत सरकार ने पहले ही देश भर में 1000 खेलो इंडिया केन्द्रों (केआईसी) को अधिसूचित कर दिया है। श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा, “हरियाणा में शुरू किए गए ये 15 खेलो इंडिया केन्द्र हमारे भविष्य के चैंपियनों को तैयार करने में मदद करेंगे। इन केन्द्रों में 15 पूर्व चैंपियन एथलीटों को शामिल किया जाएगा, जो पदक जीतने को उत्सुक अगली पीढ़ी के एथलीटों को प्रशिक्षित करेंगे।”

केन्द्रीय मंत्री ने कहा, “हरियाणा ‘खेलो इंडिया’ खेलों में शीर्ष पर रहा है और यह राज्य हमारे खेलों के इकोसिस्टम में योगदान देने के मामले में अग्रणी रहा है। ‘खेलो इंडिया’ योजना के माध्यम से, भारत सरकार ने जहां एथलीटों को सर्वोत्तम संभव तरीके से समर्थन प्रदान किया है, वहीं हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री मनोहर जी भी वित्तीय और नौकरी संबंधी सहायता के माध्यम से अपने एथलीटों को प्रेरित करने में सराहनीय भूमिका निभा रहे हैं।”

केआईसी में, पूर्व चैंपियन एथलीट युवाओं के प्रशिक्षक एवं मार्गदर्शक बनते हैं, स्वायत्त तरीके से खेल प्रशिक्षण केंद्र चलाते हैं और अपनी आजीविका कमाते हैं। ‘खेलो इंडिया’ योजना के तहत इन पूर्व चैंपियनों के साथ-साथ इन केन्द्रों को खेल प्रशिक्षण, कोचिंग और संचालन के लिए प्रारंभिक और वार्षिक वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है।

प्रखंड या जिला स्तर पर स्कूलों, संगठनों और अन्य पात्र एजेंसियों में उपलब्ध मौजूदा खेल संबंधी बुनियादी ढांचे के उपयोग को बढ़ाने हेतु, छोटे खेलो इंडिया केन्द्र जमीनी स्तर पर खेल इकोसिस्टम को मजबूत करने में सहायता करते हैं।